महाविद्यालय स्तर पर दिये जाएंगे “उच्च शिक्षा उत्कृष्टता सम्मान”

महाविद्यालय स्तर पर दिये जाएंगे “उच्च शिक्षा उत्कृष्टता  सम्मान”
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

भोपाल : प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले महाविद्यालयों और वहां कार्यरत अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के लिए “उच्च शिक्षा उत्कृष्टता सम्मान” दिये जाएंगे। उच्च शिक्षा द्वारा महाविद्यालयों में स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा का वातावरण निर्मित करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की जा रही है।

चयन के लिए मापदंड
योजना के अंतर्गत सम्मान प्रदान करने के लिये राज्य स्तर पर 20 शिक्षक और 5-5 प्राचार्य, क्रीडा अधिकारी, ग्रंथपाल तथा एनसीसी अधिकारी और संस्था वर्ग से 5-5 महाविद्यालय, प्रयोगशाला एवं ग्रंथालय का चयन किया जाएगा। अधिकारी एवं संस्था वर्ग का मूल्यांकन गत तीन अकादमिक सत्र से संबंधित जानकारी पर आधारित होगा।

चयन प्रक्रिया
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सम्मान के लिए विज्ञापन के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किये जाएंगे। आवेदन करने के लिए न्यूनतम एक माह का समय दिया जाएगा। सभी आवेदनों का समिति द्वारा परीक्षण किया जाएगा। समिति द्वारा आयुक्त उच्च शिक्षा की अध्यक्षता में गठित अनुशंसा समिति को रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। अनुशंसा समिति अपनी रिपोर्ट उच्च शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में गठित निर्णायक मंडल को प्रस्तुत करेगी। सम्मान के लिए चयनित अधिकारी और संस्थान के नाम की घोषणा आयुक्त उच्च शिक्षा द्वारा की जाएगी। यह सूचना उच्च शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी प्रदर्शित की जाएगी।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *