कोरबा में शुरू हुआ राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव

कोरबा में शुरू हुआ राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

कोरबा : कोरबा जिले में आज राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन धूमधाम से हुआ। विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रम सभी पॉंच विकासखण्ड मुख्यालयों में जनप्रतिनिधियों, प्रतिभागियों सहित बड़ी संख्या में मौजूद ग्रामीणजनों की उपस्थिति में आयोजित हुये। कोरबा विकासखण्ड में षासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा कोरबा में आयोजित कार्यक्रम का सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने षुभारंभ किया। करतला में कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने दीप प्रज्जवलित कर विकासखण्ड स्तरीय महोत्सव की षुरूआत की। इस दौरान सभी विकासखण्डों में राजकीय गीत ‘‘अरपा पैरी के धार’’ से कार्यक्रम की षुरूआत हुई।

करतला विकासखण्ड में 25 नृतक दलों के 359 प्रतिभागियों ने दी प्रस्तुति- करतला विकासखण्ड में आयोजित राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रम में कुल 25 नृतक दलों के 359 प्रतिभागियों ने अपनी प्रस्तुतियॉं दी। फसल कटाई थीम पर 17 दलों के 251 प्रतिभागियों और वैवाहिक गीत एवं नृत्य में 38 प्रतिभागियों तथा पारंपरिक नृत्य में 70 प्रतिभागियों ने आकर्षक प्रस्तुतियॉ दी। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल सहित जनपद पंचायत करतला के अध्यक्ष श्रीमती धानेष्वरी कंवर, सरपंच श्री जयपाल सिंह राठिया और अन्य गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहे। इस महोत्सव में विवाह गीत श्रेणी में प्रथम स्थान षासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करतला ने प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर षासकीय हाई स्कूल पीडिया और तीसरे स्थान पर षासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोथारी के प्रतिभागी दल रहे। फसल कटाई नृत्य के श्रेणी में केराकछार के नृतक दल द्वारा किया गया कर्मा नृत्य को पहला स्थान मिला। नोनबिर्रा के स्व सहायता समूह द्वारा किया गया सुआ नृत्य दूसरे स्थान पर और महिला समूह पीडिया द्वारा किया गया कर्मा नृत्य तीसरे स्थान पर रहा। पारंपरिक नृत्य श्रेणी में पोस्ट मैट्रिक छात्रावास करतला के नृतक दल ने पहला स्थान प्राप्त किया। हाई स्कूल बड़मार के नृतक दल को दूसरा और हाई स्कूल बोतली के विद्यार्थियों को तीसरा स्थान मिला। अन्य पारंपरिक गीत श्रेणी में केराकछार की जय अम्बे झांकी को पहला स्थान, चोरभट्ठी की उतरा यादव और साथियों को दूसरा स्थान तथा केवराद्वारी के ग्रामीण दल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

इस कार्यक्रम में विकासखण्ड स्तर पर सभी षासकीय विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर महोत्सव में आने वाले ग्रामीणों को षासकीय योजनाओं की जानकारी दी गई तथा छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का भी स्टॉल लगाया गया। महोत्सव में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरूस्कृत भी किया गया। कोरबा विकासखण्ड में सांसद श्रीमती महंत ने किया नृत्य महोत्सव का षुभारंभ- उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा कोरबा में विकासखण्ड स्तरीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का उद्घाटन सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने किया। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष श्रीमती रेणुका राठिया और अपर कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधि, स्कूली विद्यार्थी और गणमान्य नागरिक षामिल हुये। इस कार्यक्रम में विकासखण्ड के 9 गावों के 27 के नृतक दलों के 260 प्रतिभागियों ने अपनी कला का प्रदर्षन किया। विवाह विधा में पहला पुरूस्कार जय बूढ़ा देव लोक कला मंच बालकोनगर को मिला। पारंपरिक त्यौहार नृत्य विधा में युवा कर्मा नृत्य पार्टी मुढूनारा को पहला और सकदूकला कर्मा दल को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। फसल कटाई विधा में गेरांव दल द्वारा प्रस्तुत सुआ नृत्य को पहला और मुढूनारा के नृतक दल को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *