बिल गेट्स फिर बने दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति

बिल गेट्स फिर बने दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बिल गेट्स फिर बने दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति उन्होंने यह ताज अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस से छीन लिया है. बीते दिनों अमेजन ने अपने तिमाही नतीजों की घोषणा की, जिसके बाद कंपनी के शेयरों में सात फीसदी की गिरावट आई है जिसकी वजह से बेजोस की संपत्ति घटकर 103.9 अरब डॉलर हो गई है और पहले स्थान पर बिल गेट्स ने कब्जा कर लिया है। बिल गेट्स की संपत्ति 105.7 अरब अमेरिकी डॉलर है। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं।

खबरों के अनुसार ऑर्डर डिलीवरी में तेजी लाने के लिए अमेजन ने भारी निवेश किया है, जिसकी वजह से मुनाफे में कमी देखने को मिली। अमेजन ने अपने प्राइम मेंबर्स के लिए एक बड़ा एलान किया था। अमेजन ने प्राइम मेंबर्स के लिए दो दिन के बजाय सिर्फ एक ही दिन में डिलीवरी मिलने का एलान किया था। इससे पहले कंपनी ग्राहकों को दो दिन में डिलीवरी देती थी। इससे कंपनी के शिपिंग खर्च में बढ़ोतरी हुई है। इस संदर्भ में कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस ने कहा है कि लंबी अवधि के लिए निवेश फायदेमंद होगा। ग्राहक दो दिन के बजाय एक दिन में डिलीवरी की सुविधा को पसंद कर रहे हैं।

डिलीवरी के इस एलान के बाद अमेजन का शिपिंग खर्च काफी बढ़ा है। सितंबर तिमाही में कंपनी का शिपिंग खर्च 46 फीसदी बढ़कर 68,160 करोड़ रुपये यानी 9.6 अरब डॉलर रहा। अमेजन की इस सुविधा को जहाँ लोगो ने खूब पसंद किया है वही इससे अमेजन का फायदा घटा है.

बतादें बिल गेट्स 24 साल तक दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे हैं। 1987 में बिल गेट्स को पहली बार दुनिया के अमीर शख्स के तौर पर फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल किया गया था। साल 2018 में बेजोस बिल गेट्स को पीछे छोड़कर सबसे अमीर व्यक्ति बने थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.