पाक बोला लागू करेंगे FATF का ऐक्शन प्लान

पाक बोला लागू करेंगे FATF का ऐक्शन प्लान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail


टैरर फंडिंग पर की चेतावनी से पाकिस्तान पूरी तरह सहम गया है। इसी का असर है कि अब उसने आतंक को होने वाली फंडिंग रोकने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की है। पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि वह फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स के ऐक्शन प्लान को पूरी तरह लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। पाकिस्तान का यह बयान तब आया है, जब एफएटीएफ ने इस्लामाबाद को कड़ी चेतावनी देते हुए फरवरी तक का अल्टिमेटम दिया है। एफएटीएफ ने कहा कि यदि पाकिस्तान ने फरवरी तक उसने टैरर फंडिंग पर प्रतिबंध नहीं लगाया तो उसे ब्लैकलिस्ट किया जाएगा।

एफएटीएफ ने पाकिस्तान को दिए गए 27 लक्ष्य पूरा न होने पर गहरी चिंता जाहिर की है। पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल ने एफएटीएफ को भरोसा दिलाया है कि वह उनके ऐक्शन प्लान पर काम करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। पाक प्रतिनिधिमंडल ने एफएटीएफ के डेलिगेशन के साथ मीटिंग कर ऐक्शन प्लान पर हुई प्रोग्रेस पर भी जानकारी दी।

एफएटीएफ ने पैरिस में अपनी पांच दिन की बैठक में पाकिस्तान को चेतावनी दी है। साथ ही उसके ग्रे लिस्ट में बने रहने का फैसला बरकरार रखा है। एफएटीएफ ने ग्लोबल फाइनैंस इंस्टिट्यूशंस को कहा है कि यदि पाकिस्तान अपने टारगेट के पूरा करने में विफल रहता है तो वे अपनी कार्रवाई करें।

इस पूरे मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया, ‘मीटिंग में फैसला हुआ कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में रखा जाएगा। और उसे चेतावनी दी कि वह फरवरी 2020 तक पर्याप्त कदम उठाए।’

हालांकि ग्रे लिस्ट में होने के बाद भी पाक के लिए आईएमएफ, वर्ल्ड बैंक, एडीबी और यूरोपियन यूनियन से मदद लेना काफी मुश्किल होगा। साथ ही तब तक मूडी, एस ऐंड पी, फिच भी उसकी रेटिंग में सुधार नहीं कर सकेगा, जिस कारण उसकी स्थिति और बिगड़ सकती है।

एफएटीएफ के बयान के मुताबिक, पाकिस्तान ने लश्कर, जैश, हिज्बुल जैसे आतंकी संगठन को होने वाली फंडिंग पर रोक लगाने के लिए 27 में से 5 टारगेट को ही पूरा किया है। एफएटीएफ ने कहा कि पाकिस्तान को फरवरी 2020 तक सभी टारगेट पूरे करने होंगे।

Source: International

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.