अयोध्या: मध्यस्थता पैनल की रिपोर्ट SC में दाखिल

अयोध्या: मध्यस्थता पैनल की रिपोर्ट SC में दाखिल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
अयोध्या पर अंतिम सुनवाई के बीच ने अपनी रिपोर्ट में दाखिल कर दी है। इस रिपोर्ट को सीलबंद लिफाफे में शीर्ष अदालत में दाखिल किया है। रिपोर्ट में क्या है अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। इस बीच, सूत्रों के हवाले से ऐसी भी खबरें हैं कि सुन्नी वक्फ बोर्ड ने पिछले महीने मध्यस्थता पैनल से फिर से मध्यस्थता की अपील की थी।

मध्यस्थता पैनल से जुड़े सूत्रों ने हालांकि सेटलमेंट से जुड़ी जानकारी देने से साफ इनकार कर दिया। पर सूत्रों के अनुसार, मध्यस्थता पैनल के साथ यह बैठक मंगलवार को हुई थी। हालांकि इसमें राम जन्मस्थान न्यास ने इसमें भाग लेने से इनकार कर दिया था। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में शामिल कुछ अन्य पक्षकारों ने इस बात पर सहमति दिखाई कि विवादित जमीन पर हिंदू पक्ष को मंदिर बनाने की इजाजत दे दी जाए। बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि मुसलमानों को भी मस्जिद बनाने के लिए जमीन दी जाए और उसपर सरकार के खर्चे से मस्जिद बनाई जाए।

सूत्रों ने बताया कि मुस्लिम पार्टी में भी मतभेद देखने को मिले और मुस्लिम पार्टियों ने रिलिजस प्लेस ऐक्ट, 1991 का लागू करने की मांग की। इस ऐक्ट के तहत 1947 में मौजूद धार्मिक स्थलों पर यथास्थिति बनाए रखने का प्रावधान है।

Source: National

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.