सेना लेगी मिसाइल की तरह अटैक करनेवाले ड्रोन

सेना लेगी मिसाइल की तरह अटैक करनेवाले ड्रोन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
इंडियन आर्मी ऐसे लेने की प्लानिंग कर रही है जो मिसाइल की तरह अटैक करते हैं। ये टारगेट पर नजर तो रख ही सकते हैं साथ ही दुश्मन की पहचान होते ही उस पर मिसाइल की तरह अटैक कर सकते हैं। इंडियन आर्मी की कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में आर्मी चीफ, आर्मी कमांडर्स और आर्मी के टॉप अधिकारियों के सामने यह ड्रोन दिखाया गया। साथ ही आर्मी डिजाइन ब्यूरो की तरफ से कई ऐसे इक्विपमेंट्स डिस्प्ले किए गए जिन्हें जल्द इंडियन आर्मी में शामिल किया जाना है या फिर जिन्हें भारत में ही डिवेलप किया जा रहा है। हालांकि मिसाइल की तरह काम करने वाला ड्रोन इजरायली कंपनी का है।

ड्रोन को मार गिराने वाले हथियार के साथ ही भार उठाने वाले ड्रोन
दुश्मन के ड्रोन को मार गिराने के लिए काउंटर ड्रोन तकनीक के उपकरण भी दिखाए गए। इसमें ज्यादातर भारतीय कंपनियों के बनाए हुए थे, साथ ही कुछ विदेशी कंपनियां भी थी। इसके अलावा ऐसे ड्रोन भी विकसित किए जा रहे हैं जो हाई एल्टीट्यूट यानी 9 हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई पर करीब 50 किलो का भार लेकर उड़ सकें। इससे इमरजेंसी के वक्त इन इलाकों में जरूरी सामान भेजना आसान हो जाएगा। अभी हाई एल्टीट्यूट एरिया में आवाजाही एक चुनौती है और यहां तक पहुंचने में काफी वक्त लग जाता है।

ऐसा कम्युनिकेशन जो पकड़ा न जा सके
मेक इन इंडिया के तहत ऐसे सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो भी बनाए जा रहे हैं जिनके जरिए कम्युनिकेशन ज्यादा सेफ होगा और दुश्मन उसे पकड़ नहीं पाएगा। आर्मी के संवेदनशील संस्थानों की चारों तरफ से सुरक्षा के लिए व्यापक तकनीक के उपकरण दिखाए गए। इसमें ड्रोन आधारित सल्यूशन भी शामिल हैं। करीब 40 वेंडर ने आर्मी की अलग अलग जरूरतों के हिसाब से नई तकनीक पर आधारित उपकरण दिखाए।

Source: National

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.