त्योहारों के पहले सोने की कीमत में जबरदस्त गिरावट

त्योहारों के पहले सोने की कीमत में जबरदस्त गिरावट
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : त्योहारी सीजन की शुरआत हो गई है और ऐसे सीजन में सराफा बाजार भी अपने जोरो पर है. इस सीजन में लोग अक्सर सोना खरीदते है ऐसे में  त्योहारों के पहले कम हुई सोने की कीमत. जिसका लाभ सीधे  टूर पर सराफा बाजार को मिलेगा जब कम दाम के चलते लोग सोना खरीदेंगे.

सोने का दाम पांच सितंबर को 40470 रुपये प्रति दस ग्राम था और 12 सितंबर को 38775 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। हालांकि अभी भी यह पिछले साल सितंबर 2018 के भाव से 30-31 हजार रुपये से करीब आठ हजार रुपये ज्यादा है। एंजेल ब्रोकिंग के रिसर्च, कमोडिटी और करेंसी मामलों के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता का कहना है कि सोने का वायदा और स्टैंडर्ड भाव में काफी अंतर था और इस कारण यह गिरावट देखने को मिली है। अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक वार्ता दोबारा शुरू होने की उम्मीद भी एक वजह हो सकती है।

हालांकि उन्होंने कहा कि अक्तूबर में दीपावली या दिसंबर तक मांग बढ़ने के साथ सोना दोबारा 40 हजार रुपये तक पहुंच सकता है। गुप्ता के मुताबिक, दुनिया भर में केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए ब्याज दरें घटा रहे हैं, जिससे सोने को और मजबूती मिल सकती है। वहीं ट्रंप के अनिश्चित रुख से अमेरिकी चुनाव तक व्यापार वार्ता सफल होने की गुंजाइश कम है। ऐसे में सोना फिर तेजी पकड़ सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.