सोनिया गांधी के हाथों में फिर कांग्रेस की कमान बनी अंतरिम अध्यक्ष

सोनिया गांधी के हाथों में फिर कांग्रेस की कमान बनी अंतरिम अध्यक्ष
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : सोनिया गांधी के हाथों में फिर कांग्रेस की कमान बनी अंतरिम अध्यक्ष इसके साथ ही पिछले दो महीने से चला आ रहा नाटक समाप्त हो गया. सोनिया के अध्यक्ष छुए जाने के साथ ही राहुल गाँधी का इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया गया है. बैठक के बाद कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष होंगी। कांग्रेस जल्द ही अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की बैठक बुलाकर नए अध्यक्ष के लिए चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर देगी। हालांकि, इसकी कोई समय सीमा नहीं बताई है।

सोनिया के अंतरिम अध्यक्ष बनाते ही राहुल गाँधी जो की कांग्रेस को गाँधी नेहरु परिवार से अलग कर विपक्षी डालो को करारा जवाब देना चाहते थे उसमे कही विफल साबित हुए है. बतादें राहुल गाँधी ने लोकसभा चुनावो में कांग्रेस पार्टी की करारी हार के बाद से इस्तीफा दे दिया था और कहा था की कांग्रेस का अध्यक्ष गाँधी/नेहरु परिवार से अलग कोई दूसरा होना चाहिए जिससे विपक्षी भाजपा के परिवारवाद के आरोपों का करार जवाब दिया जा सके.

सोनिया गांधी के हाथों में फिर कांग्रेस की कमान सौप दी गई है. शनिवार शाम जब दोबारा कार्यसमिति की बैठक में फिर सदस्यों ने राहुल से इस्तीफे की पेशकश पर पुनर्विचार को कहा। इस पर पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बताया कि वह इसके लिए तैयार नहीं हैं। इसके बाद पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम ने सोनिया गांधी को अध्यक्ष बनाने का सुझाव रखा। सभी सदस्यों ने इस पर मुहर लगा दी। पर सोनिया गांधी इसके लिए तैयार नहीं थी। सूत्रों के मुताबिक उनका कहना था कि इससे यह संदेश जाएगा कि गांधी परिवार अपने से बाहर किसी को अध्यक्ष नहीं बनने देना चाहता है। पर सभी सदस्यों के आग्रह पर उन्होंने अंतरिम अध्यक्ष बनना स्वीकार लिया।

राहुल गांधी इस बैठक से दूर रहे। हालांकि, जम्मू कश्मीर में स्थिति पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी कुछ देर के लिए बैठक में मौजूद रहे। पर कश्मीर पर प्रस्ताव पारित होने के बाद बाहर निकल गए। राहुल पहले ही साफ कर चुके थे कि वह इस प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.