मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बस्तर एवं सरगुजा क्षेत्र के गांव में नेटवर्क की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बस्तर एवं सरगुजा क्षेत्र के गांव में नेटवर्क की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बस्तर एवं सरगुजा जिलों में सबसे पहले लगाये जायेंगे टाॅवर 14,202 गांवों में 4 जी वोल्टी नेटवर्क पहुंचाने पूर्व में स्थापित टाॅवरों के अलावा 1638 नये टाॅवर स्थापित किए जाएंगे

रायपुर :  छत्तीसगढ़ मंत्रिपरिषद् की 11 जुलाई 2019 को आयोजित बैठक में कनेक्टिविटी रहित गावों तक नेटवर्क विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने चिप्स को इसके तहत स्काई योजना के माध्यम से 11 सौ से अधिक गांवांे में नेटवर्क विस्तार हेतु 4 जी वोल्टी नेटवर्क वाले मोबाईल टाॅवर स्थापित करने के निर्देश दिये हैं।
चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.सी. देवसेनापति ने जानकारी दी है कि राज्य के कनेक्टिविटी रहित 14 हजार से अधिक गांवों में 4 जी वोल्टी नेटवर्क उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु योजना का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप राज्य के कम कनेक्टिविटी वाले बस्तर और सरगुजा संभाग में सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ 4 जी वोल्टी नेटवर्क की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। अभी तक राज्य के 938 नये टाॅवर स्थापित कर 13 हजार से अधिक गांवों में 4 जी वोल्टी मोबाईल नेटवर्क स्थापित कर लिए गये हैं।
उल्लेखनीय है कि गांवों में 4 जी वोल्टी नेटवर्क विस्तार हेतु मोबाईल टाॅवर स्थापित करने से नागरिक सशक्तिकरण और वित्तीय समावेश को बढ़ावा मिलेगा। इससे ई-शासन सेवाओं को नागरिकों तक उपलब्ध कराने में भी सुविधा होगी। इस नेटवर्क के विस्तार से जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, आय-निवास प्रमाण पत्र आदि अनेक शासकीय सेवाएं राज्य के ग्रामीण निवासियों को उनके घर के समीप प्राप्त होगी। इससे ग्रामीण नागरिकों को इन कार्यो के लिए भटकने की जरूरत नहीं होगी और उनके बहुमूल्य समय तथा धन की बचत होगी।

4 जी वोल्टी मोबाईल टाॅवर स्थापित करने से राज्य में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की व्यवस्था सुदृढ़ होगी। महिलाओं द्वारा संचालित स्व-सहायता समूहों को भी नए बाजार ढूंढने और वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनने में सहायता मिलेगी। ग्रामीण युवाओं को गांव में ही वैश्विक स्तर का ज्ञान और जानकारियां प्राप्त होगी जो उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर खोजने और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने में उपयोगी होगी। इसी तरह मौसम की स्थिति जानने, कृषि उपजों की बाजार दर और फसल के अधिकतम मूल्य की जानकारी प्राप्त करने में भी 4 जी वोल्टी नेटवर्क किसानों के लिए उपयोगी बनेगी।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.