लोकसभा स्पीकर पद के लिए बिड़ला का समर्थन करेगा यूपीए

लोकसभा स्पीकर पद के लिए बिड़ला का समर्थन करेगा यूपीए
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : लोकसभा स्पीकर पद के लिए बिड़ला का समर्थन करेगा यूपीए। यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने मंगलवार शाम संसद परिसर में विपक्षी नेताओं की बैठक बुलाई। इस बैठक में ओम बिड़ला के नाम को लेकर चर्चा हुई इसके साथ ही एनडीए को संसद में घरने को लेकर भी बात हुई.

इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद थे। मंगलवार को हुई बैठक में डीएमके नेता कनिमोझी, डी राजा और नैशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला समेत विपक्ष के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। आपको बता दें कि 17वीं लोकसभा के गठन के साथ ही संसद सत्र शुरू हो चुका है और पहले दो दिनों में सदस्यों को शपथ दिलाई गई।

इससे पहले मंगलवार को बीजेपी ने लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान में अपने दो बार से सांसद ओम बिड़ला को एनडीए के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया, जिसके बाद बीजू जनता दल ने समर्थन भी दे दिया।

बता दें बीजेपी के सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के प्रत्याशी होंगे. एनडीए के विभिन्न घटक दलों के 13 लोकसभा सदस्यों ने इस पद के लिए बिड़ला के नाम की दावेदारी के प्रस्ताव का समर्थन किया है. राजस्थान के कोटा – बूंदी संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुये बिड़ला लगातार दूसरी बार भाजपा के टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गए हैं.

बिड़ला ने मंगलवार को लोकसभा सचिवालय के समक्ष अपनी दावेदारी का नोटिस भी प्रस्तुत कर दिया. लोकसभा सचिवालय के सूत्रों ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि शाम पांच बजे तक 13 सदस्यों ने बिड़ला के नाम के प्रस्तावक के रूप में नोटिस दिया है.

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ को लेकर बुलाई गई बैठक के संदर्भ में फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है. सूत्रों के मुताबिक यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्पीकर के मुद्दे पर सत्ता पक्ष का विरोध नहीं करने का फैसला हुआ. सूत्रों के मुताबिक एक देश-एक चुनाव का विपक्ष विरोध कर सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.