वर्ल्ड कप: रोहित शर्मा का शतक, भारत ने अफ्रीका को 6 विकेट से हराया

वर्ल्ड कप: रोहित शर्मा का शतक, भारत ने अफ्रीका को 6 विकेट से हराया
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

साउथैंप्टन. टीम इंडिया ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का धमाकेदार आगाज शानदार जीत के साथ किया है. विराट की सेना ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से धूल चटा दी है. इस जीत में पहले तो युजवेंद्र चहल चमके जिन्होंने मैच में चार विकेट लिए. उसके बाद हिटमैन रोहित शर्मा ने वनडे करियर का 23वां शतक जड़ते हुए भारत को जीत दिला दी.

इसके पहले अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम पर चल रहे इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन बनाए.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़कर रोहित शर्मा वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीयों में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। सौरव गांगुली 22 शतक के साथ चौथे नंबर पर हैं।

रोहित शर्मा का वर्ल्ड कप में यह दूसरा शतक है। उन्होंने पहला शतक 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। तब उन्होंने 137 रन की पारी खेली थी। रोहित ने 144 गेंदों पर 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से 122 रन बनाए और भारत को जीत दिलाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

रोहित ने वर्ल्ड कप में भारत की ओर से 26वां शतक लगाया। यह वर्ल्ड कप का कुल 168वां शतक है। भारत टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गया। उसने ऑस्ट्रेलिया के 26 शतक की बराबरी की।

दक्षिण अफ्रीका से मिली जीत टीम इंडिया के लिए एतिहासिक है। इससे पहले विश्वकप क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर पहले ही मैच में 1983 में जीत मिली थी।

इस विश्वकप में मजबूत माने जाने वाली वेस्ट इंडीज को हराकर भारतीय टीम विश्वविजेता भी बनी थी। ऐसे में टूर्नामेंट के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को पहले लीग मुकाबले में छह विकेट हराकर टीम इंडिया ने ट्रॉफी की ओर कदम बढ़ा दिया है। अब देखना यह है कि भारतीय धुरंधर 1983 को प्रदर्शन को दोहरा पाते हैं या नहीं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *