समाजवादी नमक, अब फीकी नहीं होगी गरीबों की दाल

समाजवादी नमक, अब फीकी नहीं होगी गरीबों की दाल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव गरीबों को एक अौर तोहफा दिया है। सीएम अखिलेश ने शुक्रवार को अपने आवास पर आयोजित कार्यक्रम में डबल फोर्टीफाइड समाजवादी (डीएफएस) नमक वितरण की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने 32 लाख 59 हजार बीपीएल अौर अंत्योदय कार्ड धारकों को 3 रुपए प्रति किलो की दर से नमक व एपीएलकार्ड धारकों को 6 रुपए प्रति किलो की दर से नमक दिए जाने की घोषणा की है।
इस नमक से होगा ये फायदा

इस नमक को खाने से एनीमिया से ग्रसित लोगों को लाभ मिलेगा।नमक वितरण कार्यक्रम के प्रथम चरण में सूबे के 10 जिलों को चयनित किया गया है। इन जिलों में गरीब परिवारों और कुपोषित बच्चों की सेहत में सुधार के लिए नमक वितरित किया जायेगा।मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने डीएफएस नमक वितरण योजना के तहत दर्जनों महिलाओं को नमक वितरित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि 500 की नोटबंदी से लोगों को परेशानी हो रही है। वहीं, हमारी सरकार लगातार अच्छे कामों की कोशिश कर रही है। आपका अौर आने वाली पीढ़ी का स्वास्थ्य बेहतर हो।

इन जिलों में बांटा जा रहा नमक

अखिलेश यादव ने जिन जनपदों का चयन किया है वे हैं लखनऊ, सिद्धार्थनगर, मुरादाबाद, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, हमीरपुर, फैजाबाद, संतकबीरनगर, मऊ। इन जनपदों में ज्यादातर लोग एनीमिया से ग्रसित हैं। यूपी सरकार की अोर से इसके लिए 48.52 करोड़ की अनुदान राशि हर साल दी जा रही है।बता दें कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों में एनीमिया का प्रसार ज्यादा पाया गया है। ऐसे लोग यदि डबल फोर्टीफाइड नमक का सेवन करें, तो न सिर्फ छोटे बच्चे बल्कि माताओं, किशोरी बालिकाओं और गर्भवती महिलाओं को भी इससे लाभ होगा।

टाटा ट्रस्‍ट दे रही सहयोग

समाजवादी नमक में एक बड़े सहयोगी के तौर पर टाटा ट्रस्ट समाजवादी नमक के सहयोग में उतरा है। टाटा ट्रस्ट इन सभी 10 जिलों में समाजवादी नमक के प्रचार-प्रसार की देखरेख करेगा। साथ ही खाद्य रसद विभाग जो इस योजना की नोडल एजेंसी के तौर पर है, उसे भी सहयोग करेगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *