ट्रंप को ब्रिटेन आने का न्योता देंगी महारानी एलिजाबेथ

ट्रंप को ब्रिटेन आने का न्योता देंगी महारानी एलिजाबेथ
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लंदन। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले वर्ष बकिंघम पैलेस आने के लिए आमंत्रित करेंगी। ऐसा यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के बाद अमेरिका के साथ संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। हालांकि यात्रा को लेकर अभी कोई तारीख तय नहीं हुई है।

समाचार पत्र ‘द संडे टाइम्स’ की खबरों के अनुसार, ‘ब्रिटिश मंत्रियों का मानना है कि महारानी उनके लिए ‘सीक्रेट वीपन’ साबित होंगी और प्रधानमंत्री टेरीजा मे ट्रंप के दौरे का ब्रिटेन और अमेरिका के बीच मौजूदा ‘खास संबंधों’ को और मजबूत बनाने में उपयोग करेंगी।’ इस संबंध में एक कैबिनेट मंत्री से बात कर चुके अखबार के सूत्र का कहना है कि सरकार ने फैसला किया है कि महारानी एलिजाबेथ ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को जल्द ही विंडसर कैसल आने का आमंत्रण देंगी। विंडसर कैसल बर्कशायर की इंग्लिश काउंटी विंडसर स्थित शाही निवास है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय इसे छुट्टियों में रहने के लिए इस्तेमाल करती हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रोटोकॉल कारणों से आमंत्रण की सूचना को गुप्त रखा गया है, क्योंकि अगले सप्ताह बर्लिन में टेरीजा मे और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मुलाकात होनी है। द संडे टाइम्स के अनुसार, ट्रंप अगले वर्ष जून या जुलाई में ब्रिटेन का दौरा कर सकते हैं।

मालूम हो, ब्रिटेन में टेरीजा मे की सरकार यूरोपीय संघ को छोड़ने की तैयारी कर रही है। इसके बाद विश्व मंच पर ब्रिटेन की स्थिति को मजबूत करने के लिए अमेरिका के साथ बेहतर संबध बनाना आवश्यक है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद ट्रंप ने फोन पर बातचीत के दौरान टेरीजा मे को अमेरिका आने का निमंत्रण दिया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.