कानपुर : इंदौर-पटना ट्रेन हादसे में 91 लोगों की मौत, मुआवजे का एलान

कानपुर : इंदौर-पटना ट्रेन हादसे में 91 लोगों की मौत, मुआवजे का एलान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली। इंदौर से पटना जा रही इंदौर-राजेन्द्र नगर एक्सप्रेस (19321) रविवार तड़के तीन बजकर दस मिनट पर कानपुर- झांसी रेल खंड के पुखरायां रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में ट्रेन की 14 बोगी के पटरी से उतर जाने के चलते कम से कम 90 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 150 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। कानपुर के आईजी जकी अहमद ने इसकी पुष्टि की है। इस हादसे में GS,GS,A1,B1, B2, B3, BE,S1,S2,S3, S4, S5,S6 कोच को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

मुआवजे का एलान

रेल मंत्रालय ने इस हादसे में मारे गए यात्रियों के परिजनों को साढ़े तीन लाख का मुआवजा देने का एलान किया है। गंभीर रूप से घायलों के लिए यह राशि पचास हजार रुपये रखी गई है। वहीं मामूली रूप से घायल हुए यात्रियों को 25 हजार रुपये दिए जाएंगे। वहीं रेल राज्य मंत्री भी मौके पर पहुंच रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच लाख रुपये बतौर मुआवजा देने का एलान किया है। वहीं गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50 हजार और मामूली रूप से गंभीर यात्रियों को 25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

राहत में जुटे जवान

सेना को भी राहतकार्य में लगाया गया है। वाराणसी, कानपुर और लखनऊ से एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच चुकी हैं। करीब चालीस एंबुलेंस भी मौके पर हैं। उत्तर प्रदेश के डीजीपी जावेद अहमद के मुताबिक यात्रियों के लिए कुछ विशेष बसों को भी चलाया जा रहा है। डाक्टरों की विशेष टीम भी मौके पर पहुंच चुकी है।

कई ट्रेन रद, कई का रूट बदला

हादसे की वजह यह रेल मार्ग बाधित हो गया है। इसकी वजह झांसी-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस, झांसी कानपुर पैसेंजर ट्रेन को रद कर दिया गया है। इसके अलावा ट्रेन संख्या 12107, 11124, 19167, 11015, 11016, 12104, 12511 का रूट बदल दिया गया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.