रविवार को सूर्य ग्रहण, पढ़ें ग्रहण से जुड़ी जानकारी

रविवार को सूर्य ग्रहण, पढ़ें ग्रहण से जुड़ी जानकारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

साल 2019 में तीन सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण पड़ेंगे। सबसे पहला सूर्यग्रहण 5 जनवरी, 2019 को होगा। इसके बाद 21 जनवरी को चंद्रग्रहण होगा जो दिन के समय में लगेगा। मगर भारत में यह दोनों ही नजर नहीं आएंगे।

साल का पहला सूर्य ग्रहण  5 जनवरी 2019 दिन शनिवार पौष कृष्ण पक्ष अमावस्या की अर्ध रात के बाद भोर में अर्थात 6 जनवरी दिन रविवार की सुबह लग रहा है। साल 2019 में तीन सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण पड़ेंगे।

ज्योतिषाचार्य पं दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली ने बताया कि भारतीय वैदिक ज्योतिष में ग्रहण का बहुत ज्यादा महत्व है।  ग्रहण को धार्मिक दृष्टि से अत्यन्त महत्त्वपूर्ण माना जाता है। रविवार की सुबह में लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दृश्य नही है। अतःधार्मिक दृष्टि से कोई विशेष महत्त्व नही है फिर भी ग्रहीय पर प्रभाव अवश्य पड़ेगा।

यह आंशिक सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्वी एशिया और उत्तरी पैसिफिक देशों में दिखाई देगा या अर्थात जापान, कोरिया, मंगोलिया, ताइवान और रूस व चीन के पूर्वी छोर के अलावा अमेरिका के पश्चिमी हिस्से में भी यह ग्रहण दिखेगा। भारतीय समयानुसार ग्रहण 5 जनवरी की रात अर्थात 6 जनवरी की भोर में सुबह 04.05 बजे के लगभग शुरू होगा और 9.18 बजे खत्म हो जाएगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.