जाकिर नाइक पर शिकंजा, 10 ठिकानों पर छापेमारी

जाकिर नाइक पर शिकंजा, 10 ठिकानों पर छापेमारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली :राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने विवादित इस्लामी प्रचारक जाकिर नाइक के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। एनआईए ने नाइक के अलावा इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन आईआरएफ के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। जांच एजेंसी अभी भी मुंबई में स्थानीय पुलिस के साथ उनके 10 स्थानों पर छापे मार रही है। एनआईए ने आतंकवाद रोधी कानून यूएपीए के तहत एफआईआर दर्ज किया है।

गौरतलब हो कि पिछले दिनों केंद्र सरकार ने आईआरएफ एजुकेशनल ट्रस्ट को पूर्व अनुमति श्रेणी में डाल दिया था। यानी एनजीओ को विदेशी मदद लेने से पहले सरकार की मंजूरी लेनी होगी। गृह मंत्रालय ने एक गजट अधिसूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि उपलब्ध रिकॉर्ड और खुफिया एजेंसियों से मिले रिपोर्टों के आधार पर पाया गया कि इस एनजीओ ने विदेशी योगदान नियमन कानून (एफसीआरए) 2010 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

युवाओं को कट्टर बनाने के लिए धन का उपयोग

नाइक पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने अपने एनजीओ को मिले धन का उपयोग युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें आतंकवाद के लिए बरगलाने के लिए किया। सूत्रों ने बताया कि सरकार जाकिर के एक अन्य एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) का एफसीआरए पंजीकरण रद्द करने की प्रक्रिया कर रही है। इस संबंध में अंतिम कारण बताओ नोटिस जारी हो चुका है। सरकार ‘आईआरएफ’ को गैरकानूनी संगठन घोषित करने की भी योजना बना रही है। इसके लिए बस कैबिनेट की मंजूरी मिलनी बाकी है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.