तमिलनाडु: तूतीकोरिन में फिर भड़की हिंसा, एक की मौत, 3 घायल

तमिलनाडु: तूतीकोरिन में फिर भड़की हिंसा, एक की मौत, 3 घायल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

चेन्नई । तमिलनाडु के तूतीकोरिन में तमाम एहतियात के बावजूद आज फिर हिंसा भड़क गई है। स्थानीय अस्पताल में प्रदर्शनकारी और पुलिसकर्मियों के बीच हुई झड़प के बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। हिंसक प्रदर्शन में एक 22 साल के एक युवक की मौत हो गई जबकि 3 अन्य के घायल होने की खबर आ रही है।पूरे शहर में धारा 144 लगा दी गई है।

गौरतलब है कि मंगलवार को हुए हिंसक प्रदर्शन पर गृह मंत्रालय ने तमिलनाडु सरकार से रिपोर्ट तलब की है। उधर, मद्रास हाईकोर्ट ने भी कंपनी के नए प्लांट के निर्माण पर फिलहाल रोक लगा दी है। इसके साथ ही विपक्षी पार्टियां भी इस मामले पर तमिलनाडु सरकार को घेरने में जुट गई है। डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने 25 मई को ‘ऑल पार्टी प्रोटेस्ट’ का आह्वान किया है।

गौरतलब है कि मंगलवार को तूतीकोरिन (अब थूथकुड़ी) शहर में लोग वेदांता ग्रुप की स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान प्रदर्शनकारी और पुलिस में हिंसक झड़प हुई। जिसके बाद ‘पुलिस कार्रवाई’ में करीब एक दर्जन लोग मारे गए और 42 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय खनन कंपनी वेदांता लिमिटेड की स्टरलाइट कॉपर तांबे को ढालने का काम करती है और तूतीकोरिन स्थित इस प्लांट से सालाना करीब चार लाख टन तांबा ढाला जाता है।

मद्रास हाईकोर्ट की रोक, गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट
उधर, मद्रास हाईकोर्ट भी तूतीकोरिन में स्टरलाइट की ओर से लगाए गए नए कॉपर स्मेल्टर के निर्माण को लेकर अंतरिम आदेश जारी किया है। कोर्ट ने फिलहाल, नए निर्माण पर रोक लगा दी है। वहीं, मामले को लेकर केंद्र सरकार भी अलर्ट भी हो गई है। गृह मंत्रालय ने पूरे मामले पर तमिलनाडु सरकार से रिपोर्ट तलब की है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.