स्वच्छता के लिए लोगों की मानसिकता में परिवर्तन लाना बड़ा कार्य : डॉ. रमन सिंह

स्वच्छता के लिए लोगों की मानसिकता में परिवर्तन लाना बड़ा कार्य : डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर :  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज यहां रायपुर के कोटा रोड में स्वंय सेवी संस्था बंच आफ फूल्स के स्वच्छता कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति लोगों की मानसिकता में बदलाव लाना एक बड़ा कार्य है। सकारात्मक सोच लेकर इस संस्था के सदस्य पिछले साढ़े तीन साल से जुटे हुए हैं, इससे समाज के सभी वर्गों को प्रेरणा मिल रही है। उन्होंने कहा कि संस्था के युवा स्वच्छता के प्रति लोगों की मानसिकता में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सफल हो रहे है, यह एक बड़ी उपलब्धि है। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष श्री छगन मुंदड़ा नगर निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे और बंच आफ फूल्स के संयोजक श्री सचिन भुवालका सहित संस्था के सदस्य उपस्थित थे।
बंच ऑफ फूल्स की टीम द्वारा रायपुर शहर की दौ सौ दिवालों में पेंटिंग कार्य सम्पन्न करने के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने दीवाल की पंेटिंग का अवलोकन तथा पेंटिंग में हिस्सा लेकर युवाओं का उत्साहवर्धन किया । उन्होंने  संस्था के सदस्यों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर डॉ. सिंह ने संस्था को स्वच्छता से जुड़े कार्यों के लिए अपने स्वेच्छा अनुदान मद से एक लाख रूपए देने की घोषणा की। कार्यक्रम में उन्होंने महापौर श्री प्रमोद दुबे से 50 हजार और छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष श्री छगन मुंदड़ा से युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए 51 हजार रूपए की राशि दिए जाने का आग्रह भी किया।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि बंच आफ फूल्स की पूरी टीम स्वप्रेरणा से रायपुर शहर की दीवारों को साफ-सफाई एवं पेंटिंग के जरिए स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं। इससे कई शहरों के युवाओं को भी प्रेरणा मिली है। उन्होंने कहा कि कवर्धा, जांजगीर -चांपा,कोरिया सहित कई शहरों में युवाओं से मुलाकत हुई है जो स्वच्छता के प्रति लोगों को जागृत कर रहे हैं। यह एक बड़ा परिवर्तन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रविवार के दिन अन्य लोग परिवार के साथ समय बिताते हैं तब यह टीम शहर के दीवारों की सफाई और पेंटिंग में जुट जाती है। उन्होंने कहा कि रायपुर शहर के को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के साथ साथ यह टीम स्वच्छता के प्रति लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रायपुर शहर के दौ सौ दीवालों को स्वच्छ कर पेंटिंग करने पर संस्था के सभी सदस्यों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी और आशा व्यक्त की कि संस्था के सदस्य निरंतर इस कार्य को आगे जारी रख कर दूसरी अन्य संस्थाओं को प्रेरित करते रहेंगे। कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुंदड़ा और नगर निगम रायपुर के महापौर श्री दुबे ने भी सम्बोधित किया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.