भारत पहुंचे मैक्रों, एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

भारत पहुंचे मैक्रों, एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चार दिनों की राजकीय यात्रा पर शुक्रवार रात भारत पहुंच गए। नई दिल्ली में एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनकी अगवानी की। मैक्रों के साथ उनकी पत्नी ब्रिगिट मैरी-क्लाउड मैक्रों और वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों का दल भी आया है। इस दौरे में दोनों देश सहयोग बढ़ाने के समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। इनमें समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग प्रमुख हैं।

मैक्रों के दौरे में जैतापुर में फ्रांस के सहयोग से बन रहे परमाणु बिजलीघर पर भी नया समझौता हो सकता है। मैक्रों और मोदी के बीच शनिवार को वार्ता होगी। विदेश मंत्रालय में यूरोप और पश्चिम मामलों के संयुक्त सचिव के नागराज नायडू ने कहा, फ्रांस दक्षिण एशिया में आतंकवाद के प्रति भारत के रुख का समर्थन करता है। अब हम समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और गैर पारंपरिक ऊर्जा स्त्रोतों को विकसित करने में अपना सहयोग बढ़ाने जा रहे हैं। अंतरिक्ष के क्षेत्र में दोनों देशों का सहयोग जारी है। हम इसे अब नए स्तर पर पहुंचाने के लिए समझौता करने जा रहे हैं।

मोदी के साथ बैठक के बाद मैक्रों दिल्ली में 300 छात्रों के समूह से भी मिलेंगे और उनसे बात करेंगे। शनिवार को फ्रांस के राष्ट्रपति दोनों देशों के 200 शिक्षाविदों से भी मिलेंगे। 11 मार्च को राष्ट्रपति मैक्रों इंटरनेशनल सोलर एलायंस में भाग लेंगे। 12 मार्च को मैक्रों प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे। पड़ोस के मिर्जापुर जिले में दोनों नेता एक सोलर प्लांट का उद्घाटन भी करेंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.