मुख्य सचिव की अध्यक्षता में भारत नेट परियोजना की राज्य स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में भारत नेट परियोजना की राज्य स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्य सचिव श्री अजय सिंह की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में भारत नेट परियोजना की राज्य स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक हुई। बैठक में परियोजना के द्वितीय चरण के तहत वर्ष 2019 तक छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क कनेक्टिविटी विस्तार के लिए योजना की समीक्षा की गयी। मुख्य सचिव ने ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराने वाले विभिन्न विभागों को निर्देशित किया कि भारत नेट परियोजना के तहत कनेक्टिविटी का उपयोग कर ऑनलाइन दी जा रही सेवाओं की जानकारी और जिला, विकासखण्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर आवश्यक कनेक्टिविटी की गति (स्पीड) का आंकलन 15 दिन में कर, जानकारी चिप्स को प्रस्तुत किए जाए। इसके साथ ही चिप्स द्वारा राज्य स्तर एवं जिला स्तर पर वर्कशाप का आयोजन करने और विभागीय कर्मियों को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए है।
चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एलेक्स पाल मेनन ने बैठक में प्रस्तुतिकरण के जरिये परियोजना की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंनेे बताया कि वर्ष 2019 तक छत्तीसगढ़ के 85 विकासखण्डों की 5987 ग्राम पंचायतों को लगभग 1624 करोड़ रूपए की लागत से आप्टिकल फाइवर नेटवर्क से जोड़ने की कार्ययोजना तैयार की गयी है। फाइवर नेटवर्क विस्तार के लिए निविदा भी जारी हो गयी है। वर्ष 2019 तक प्रदेश में सभी ग्राम पंचायतों में वाइ-फाई सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। श्री मेनन ने बताया कि भारत नेट परियोजना के अंतगर्त ग्राम पंचायत स्तर पर ऑप्टिकल फाइवर के माध्यम से एक जी.बी.पी.एस. की कनेक्टिविटी प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। इस कनेक्टिविटी का उपयोग ग्राम पंचायत पर स्थित विभिन्न स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, पटवारी कार्यालय आदि स्तर पर किया जा सकता है। इसके साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा अपनी ऑनलाइन सेवाओं की प्रदायगी और उनके प्रचार-प्रसार आदि के लिए किया जा सकता है।
अपर मुख्य सचिव वन श्री सी.के. खेतान, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री आर.पी. मण्डल, अपर मुख्य सचिव गृह श्री बी.व्ही.आर. सुब्रहमण्यम, प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी श्री अमन सिंह, प्रमुख सचिव खाद्य श्रीमति ऋचा शर्मा, प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन श्री विकासशील, सचिव खनिज साधन श्री सुबोध कुमार सिंह, सचिव आवास एवं पर्यावरण श्री संजय शुक्ला, सचिव नगरीय प्रशासन डॉ. रोहित यादव, विशेष सचिव ऊर्जा श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी सहित सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.